आईटीबीपी के जवानों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव, कैंपस सील कर क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया

सांगला/रिकांगपिओ(किन्नौर)
आईटीबीपी कैंपस सील।
हिमाचल के किन्नौर जिले के रिकांगपिओ में आईटीबीपी के एक साथ पांच जवानों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद जिला प्रशासन ने आईटीबीपी कैंपस को सील कर पूरे क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है। आईटीबीपी के प्रवेश द्वारों पर पुलिस और आईटीबीपी के जवान तैनात किए गए हैं। भावानगर, रिकांगपिओ और जंगी को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है। आईटीबीपी जवानों के बाजार जाने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। बाहर से जितने भी जवान रिकांगपिओ पहुंच रहे हैं, उन्हें कैंपस में ही आईसोलेट किया जा रहा है। जो पांच जवान पॉजिटिव पाए गए हैं, उन्हें कैंपस में ही संस्थागत क्वारंटीन किया गया है। जरूरत हुई तो इन जवानों को भी कोविड केयर सेंटर में शिफ्ट किया जाएगा। इन जवानों का स्वास्थ्य फिलहाल ठीक है। इनमें किसी भी तरह के कोई लक्षण नहीं हैं।

इनकी ट्रेवल हिस्ट्री जम्मू की है। ये जवान 22 जून को जम्मू से आईटीबीपी कैंपस रिकांगपिओ पहुंचे। उसके बाद इनके कोरोना सैंपल लिए गए थे, जिनकी रिपोर्ट बुधवार शाम को आई। इनमें से पांच जवान कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इधर, किन्नौर के जंगी में एक बार फिर 17 आईटीबीपी जवानों में कोरोना पॉजिटिव आना स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन के लिए परेशानी बन गया है। बीते दिन रिकांगपिओ में आईटीबीपी के पांच जवान पॉजिटिव आए थे। वीरवार को 17 जवान कोरोना पॉजिटिव आने से जिले में हड़कंप है। जानकारी के अनुसार किन्नौर के जंगी में पॉजिटिव आए 17 आईटीबीपी जवान जम्मू से आए थे। 59 जवानों का कोविड-19 के सैंपल लिए गए थे। यह 43वीं बटालियन  ज्यूरी के हैं। किन्नौर में अब 27 एक्टिव केस हैं। अब तक 30 कोरोना पॉजिटिव मामले आए थे, जिनमें तीन स्वस्थ हो गए हैं। स्वास्थ्य विभाग और आईटीबीपी की स्वास्थ्य टीम उनका लगातार चेकअप कर रही है।कैंप में क्वारंटीन थे 17 जवान : डॉ. सोनम
जिला प्रशासन ने किन्नौर में तीन कंटेनमेंट जोन घोषित किए हैं। इनमें भावानगर, दूसरा रिकांगपिओ और तीसरा जंगी क्षेत्र शामिल है। सभी जवान क्वारंटीन किए गए थे। यह जानकारी पुलिस अधीक्षक एसआर राणा ने दी। उधर, सीएमओ डॉ. सोनम नेगी ने बताया कि जंगी में 17 जवान कोरोना पॉजिटिव आए हैं। सभी आईटीबीपी कैंप में क्वारंटीन थे। सभी जवान 43वीं बटालियन ज्यूरी के हैं। ये जम्मू से आए हैं।

जम्मू-कश्मीर और रायपुर से लौटे हैं जवान
एसडीएम कल्पा अवनिंद्र कुमार ने बताया कि चार जवान जम्मू-कश्मीर के हलवाड़ा क्षेत्र और एक रायपुर से रिकांगपिओ पहुंचा है। आईटीबीपी के जितने भी जवान जो बाहर से आए हैं, उनको आईटीबीपी ने अपने कैंपस में ही संस्थागत क्वारंटीन कर रखा था। मुख्य चिकित्सा अधिकारी रिकांगपिओ डॉ. सोनम नेगी ने बताया  कि पांचों जवान कैंपस में क्वारंटीन होने से सामुदायिक संक्रमण की कम संभावना है। लोगों को डरने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि इन पांच जवानों का स्वास्थ्य पूरी तरह से ठीक है और जरूरत पड़ने पर ही कोविड केयर सेंटर में शिफ्ट किया जाएगा।

शिमला जिले में तीसरी बार एक साथ छह जवानों के संक्रमित होने से लोगों में दहशत
वहीं, जिला शिमला में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ती जा रही है। जिले के ज्यूरी में आईटीबीपी के छह जवानों की कोरोना रिपोर्ट पॉजीटिव आई है। गौर हो कि 23 जून को आईटीबीपी की 43वीं वाहिनी के ये  सभी जवान घरों से छुट्टी काट कर ज्यूरी पहुंचे थे। ज्यूरी में इन सभी को संस्थागत कवारंटीन सेंटर में रखा गया था। कुल 55 जवानों के सेंपल जांच के लिए शिमला भेजे गए थे, जिनमें से 6 जवानों की रिपोर्ट पॉजीटिव पाई गई है।

रिपोर्ट की सूचना मिलते ही एसडीएम नरेंद्र चौहान, बीएमओ आरके नेगी, नायब तहसीलदार सराहन प्यारे लाल नेगी और आईटीबीपी के अधिकारी कोरोना सेंटर पहुंचे और कोरोना संक्रमित सभी जवानों को कोविड केयर सेंटर मशोबरा भेजने की तैयारियों में जुट गए। ज्यूरी क्षेत्र के कवारंटीन सेंटरों से पहले एक जवान और एक स्थानीय युवक की कोरोना रिपोर्ट पॉजीटिव आ चुकी है। तीसरी बार एक साथ छह जवानों के कोरोना संक्रमित आने से स्थानीय लोगों में भी दहशत का माहौल भी है।

ज्यूरी क्षेत्र में कोरोना के नियमों का सख्ती से पालन करवाने की भी सख्त जरूरत है। एसडीएम रामपुर नरेंद्र चौहान ने बताया कि ज्यूरी से आईटीबीपी के 55 जवानों के कोरोना जांच को जो सेंपल भेजे गए थे, उनमें से छह जवानों की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है। सभी संक्रमित जवानों को कोविड केयर सेंटर मशोबरा भेजा जा रहा है। उधर, बीएमओ रामपुर आरके नेगी ने बताया कोरोना पॉजीटिव जवानों को शाम तक कोरोना अस्पताल शिफ्ट करने की तैयारियां की जा रही हैं। जवानों को ऐंबुलेंस के जरिए कोविड केयर सेंटर भेजा जा रहा है।

स्थानीय प्रशासन ने जारी की एडवाइजरी
एसडीएम रामपुर नरेंद्र चौहान ने शिमला से लेकर रामपुर की सीमा पर एनएच पांच किनारे स्थित दुकानदारों और ढाबा संचालकों को हिदायत दी है कि वे सरकार के निर्देशों का सख्ती से पालन करें।

बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों या फिर वाहनों में सफर करने वाले लोगों से मिलते समय कोरोना संक्रमण से बचने की सभी ऐहतियातों का सख्ती से पालन करें। उन्होंने सुरक्षा के लिहाज से दुकानदारों और ढाबा संचालकों को व्यापक प्रबंध करने की अपील की है।

 

Related posts